फरीदाबाद शहर में शीघ्र ही 36 सीटी बसें चलाई जायेंगी : उपायुक्त

0
1307
Spread the love
Spread the love

Faridabad News : उपायुक्त अतुल कुमार द्विवेदी ने आज सैक्टर-12 स्थित कार्यालय के सभाकक्ष में जिला के पत्रकारों के साथ प्रैस कान्फ्रैंस की। उन्होंने जिले के विकास कार्यों के बारे में पत्रकारों को सम्बोधित किया। उन्होंने बताया कि फरीदाबाद शहर में शीघ्र ही 36 सीटी बसें चलाई जायेंगी। उपायुक्त नेे बताया कि मुख्यमंत्री की घोषणाओं के तहत जिले में विकास कार्य तीव्र गति से हो रहे हैं। उन्होंने सभी तहसीलदारों को आदेश दिए कि जो भी मुटेशन बाकी हैं उन्हें जल्द से जल्द पूरा करें।

उपायुक्त ने बताया कि 36 गांवों में शिवधाम योजना के तहत शमशान घाट पक्के बनाए जा रहे हैं जिनमें पानी, शैड, बाउण्डरी वाल व रास्ता प्रमुख रूप से पक्के करवाए जा रहे हैं। सभी गांवों में पीने के पानी के उचित प्रबन्ध करवाए गए हैं। उन्होंने तीनों ब्लाॅकों के एसडीएम को बरसात के पानी के इकट्ठा होने व शहर में गन्दगी फैलने से रोकने के लिए आदेश दिए। उन्होंने तीनों एसडीएम से कहा कि नगर निगम के संयुक्तायुक्तों के साथ मिलकर शहर में सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करें और इको ग्रीन को सही ढंग से चालू करवाएं

उन्होंने कहा कि यदि कोई अवैध कालोनी गिराई जाती है और उसके कुछ दिनों के बाद वहां पर वह कालोनी दुबारा स्थापित होती है तो इसके लिए सम्बन्धित तहसीलदार जिम्मेवार होंगे। उन्होंने बिजली विभाग को भी निर्देश दिए कि ऐसी अवैध कालोनियों में बिजली के मीटर न दिए जायें। यदि कोई मीटर अवैध लगा दिया गया तो उसके लिए बिजली विभाग के सम्बन्धित जेई व एसडीओ जिम्मेदार होंगे।

उपायुक्त ने बताया कि जिले के दोनों ब्लाॅकों को जल्द ही पूर्ण रूप से सक्षम कर दिया जायेगा। इसके लिए तीसरी, पांचवीं व सातवीं कक्षा तक के बच्चों की एक्सट्रा क्लासिज लगाई जा रही हैं। इसके लिए तीनों ब्लाॅकों के एसडीएम ने काफी मेहनत की है। उन्होंने बताया कि सक्षम योजना के तहत अभिभावकों को भी व्हाट्स ग्रुप से जोड़ा गया है जिससे अभिभावकों में अपने बच्चों की पढ़ाई को लेकर काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। उन्होंने बताया कि सीटी पार्क बल्लबगढ़ में जल्द ही एक लाईब्रेरी भी शुरू की जा रही है।

श्री अतुल कुमार द्विवेदी ने बताया कि ई-दिशा केन्द्र को अब जिला स्तर पर सरल तथा ब्लाॅक स्तर पर अंत्योदय केन्द्र खोले गए हैं। जिनमें लोगों की सुविधाके लिए टोकन सिस्टम व सिंगल विण्डो सिस्टम शुरू किया गया है। जोकि विभाग के पोर्टल पर आॅनलाइन जाकर जानकारी हासिल कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि कोर्ट कम्पलैक्स में जल्द ही 60 सीसीटीवी कैमरे लगवाए जायेंगे।

उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए कि कमीट की दुकाने जो सड़कों किनारे खुली हुई हैं, उन पर शीघ्र कार्यवाही की जाये कि वे खुले में मीट न रखें और ना खुले में जानवर काटें, इससे लोगों की भावनाएं आहत होती हैं और बीमारी फैलने का डर भी बना रहता है। यदि कोई ऐसा करता पाया जाता है तो उन पर तुरन्त प्रशासनिक कार्यवाही की जाये।

डीसीपी सैन्ट्रल लोकेन्द्र सिंह ने बताया कि एनएचएआई के अधिकारियों के साथ मिटिंग हुई थी जिसमें फैसला लिया गया था कि जल्द ही नेशनल हाइवे पर सीसीटीवी कैमरे लगा दिए जायेंगे जिससे टैªफिक पुलिस की सही वर्किंग का पता चलेगा और लोगों को भी सुविधा होगी। उन्होंने पत्रकारों से अनुरोध किया है कि वे एफआइआर एप व 1091 वुमैन हैल्प लाईन सिस्टम को ज्यादा से ज्यादा प्रचारित करें।

इस अवसर पर हुडा प्रशासक धर्मेन्द्र, नगराधीश बलीना, फरीदाबाद के एसडीएम सतबीर मान, बड़खल के एसडीएम अजय चोपड़ा, बल्लबगढ़ के एसडीएम राजेश कुमार, नगर निगम के संयुक्तायुक्त अमरदीप जैन के अलावा अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here