समाज व देश में 3 बातों का बहुत महत्व है वह हैं- शिक्षा, स्वास्थ्य और न्याय : लखन पाल सिंगला

0
1087
Spread the love
Spread the love
Faridabad News : सेक्टर 19 में न्यू विद्या मंदिर सीनियर सेकेंडरी स्कूल के वार्षिक समारोह में मुख्य अतिथि वरिष्ठ कांग्रेसी नेता व समाज सेवी लखन पाल सिंगला, समाजसेवी राजेंद्र कुमार, स्कूल के निदेशक सुभाष कौशिक, शिक्षाविद गिरिराज शर्मा ने ज्योति प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की। कार्यक्रम में देश के विभिन्न राज्यों की संस्कृति को स्कूल के बच्चों द्वारा बड़े ही अच्छे ढंग से प्रस्तुत किया गया। जिनमें पंजाबी, हरियाणवी, कव्वाली ,देशभक्ति से ओतप्रोत आर्मी ओर भगत सिंह के लघु नाटक, छोटे बच्चों द्वारा फैशन शो, स्वागत गीत तथा सांस्कृतिक नृत्य प्रस्तुत किए गए। कार्यक्रम में बच्चों को पुरस्कार भी वितरित किए गए। मुख्य अतिथि के रुप में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व समाज सेवी लखन पाल सिंगला ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि समाज व देश में 3 बातों का बहुत महत्व है वह हैं — शिक्षा ,स्वास्थ्य और न्याय । यह तीनों चीजें प्रत्येक व्यक्ति को मिलनी चाहिए। यह देखने की बात है कि पूर्व में  सरकारी स्कूलों में पढ़े बहुत से छात्र आईएएस व आईपीएस, नेता, मंत्री तथा बड़े पदों पर लगे हुए हैं । जिसका इतिहास गवाह है। पहले महंगे स्कूल नाम मात्र के होते थे।
सरकारी स्कूलों में भी अच्छी पढ़ाई होती थी। अब उसकी भरपाई इस तरह के स्कूल कर रहे हैं जिनमें औसतन खर्चे से बच्चा अच्छी पढ़ाई प्राप्त करता है और अच्छा रिजल्ट आता है। श्री सिंगला ने कहा कि मैंने अपनी जिंदगी में देखा है कि गरीब से गरीब मां बाप अपने बच्चों को बेहतर शिक्षा देना चाहता है चाहे उसका बजट ना हो ,वह शिक्षा के लिए तो प्रबंध करता ही है । उन्होंने कहा बच्चों को संस्कारी बनाने की बहुत जरूरत है इसके लिए अभिभावकों वह अध्यापकों को मेहनत करनी होगी और बच्चों को इसके प्रति जागरुक करना होगा बच्चे संस्कारी होंगे तो देश का विकास निश्चित है। लेकिन अच्छी पढ़ाई तो वह इस तरह के स्कूलों में भी सेक्टर 19 में न्यू विद्या मंदिर सीनियर सेकेंडरी स्कूल के वार्षिक समारोह में मुख्य अतिथि वरिष्ठ कांग्रेसी नेता व समाज सेवी लखन पाल सिंगला, समाजसेवी राजेंद्र कुमार, स्कूल के निदेशक सुभाष कौशिक, शिक्षाविद गिरिराज शर्मा ने ज्योति प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की। कार्यक्रम में देश के विभिन्न राज्यों की संस्कृति को स्कूल के बच्चों द्वारा बड़े ही अच्छे ढंग से प्रस्तुत किया गया । जिनमें पंजाबी, हरियाणवी, कव्वाली, देशभक्ति से ओतप्रोत आर्मी ओर भगत सिंह के लघु नाटक, छोटे बच्चों द्वारा फैशन शो, स्वागत गीत तथा सांस्कृतिक नृत्य प्रस्तुत किए गए। कार्यक्रम में बच्चों को पुरस्कार भी वितरित किए गए। मुख्य अतिथि के रुप में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व समाज सेवी लखन पाल सिंगला ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि समाज व देश में 3 बातों का बहुत महत्व है वह हैं-शिक्षा ,स्वास्थ्य और न्याय । यह तीनों चीजें प्रत्येक व्यक्ति को मिलनी चाहिए। यह देखने की बात है कि पूर्व में  सरकारी स्कूलों में पढ़े बहुत से छात्र आईएएस व आईपीएस, नेता, मंत्री तथा बड़े पदों पर लगे हुए हैं। जिसका इतिहास गवाह है। पहले महंगे स्कूल नाम मात्र के होते थे । सरकारी स्कूलों में भी अच्छी पढ़ाई होती थी। अब उसकी भरपाई इस तरह के स्कूल कर रहे हैं जिनमें औसतन खर्चे से बच्चा अच्छी पढ़ाई प्राप्त करता है और अच्छा रिजल्ट आता है। श्री सिंगला ने कहा कि मैंने अपनी जिंदगी में देखा है कि गरीब से गरीब मां बाप अपने बच्चों को बेहतर शिक्षा देना चाहता है चाहे उसका बजट ना हो, वह शिक्षा के लिए तो प्रबंध करता ही है। लेकिन अच्छी पढ़ाई तो वह इस तरह के स्कूलों में भी कर सकते हैं क्योंकि यहां औसत खर्चे में अच्छी शिक्षा लेकर छात्र स्वावलंबी बनता है । उन्होंने अपनी तत्कालीन सरकार के कार्यकाल में शिक्षा के क्षेत्र में हुई उन्नति के बारे में बताया। कार्यक्रम में स्कूल के निदेशक सुभाष कौशिक ने कहा कि यह प्रोग्राम बच्चों के अभिभावकों के सहयोग से हुआ है तथा उन्होंने हौसला अफजाई भी की है। स्कूल के शिक्षक गणों ने भी कार्यक्रम को सफल बनाने में भरपूर मेहनत की है। सुभाष कौशिक ने कहा कि बेटी को पढ़ाना बहुत जरूरी है क्योंकि बेटी पढ़ गई तो दो घर संभल गए। एक मां बाप का दूसरा पति का।बेटी पढ़ी है तो अपने पैरों पर खड़ी होगी और बच्चों को भी शिक्षित करेगी। बच्चे शिक्षित होंगे तो देश शिक्षित होगा। देश शिक्षित होगा तो देश का विकसित होगा । हमें अपनी सोच बदलकर बेटी को पढ़ाना है और राष्ट्र को बनाना है।
समारोह में विशेष रूप से समाजसेवी राजेंद्र कुमार की गरिमा गरिमा में उपस्थिति रही । इसके अतिरिक्त गणमान्य व्यक्तियों में आर एस भाटी रोहित अरोड़ा मुकेश अग्रवाल अनिल मित्तल जितेंद्र गौतम प्रमुख थे कार्यक्रम का मैं मंच का संचालन कार्यक्रम में मंच का संचालन शिक्षक सुमित शर्मा ने किया तथा वार्षिक समारोह का समापन राष्ट्रीय गान के पश्चात संपन्न हुआकर सकते हैं क्योंकि यहां औसत खर्चे में अच्छी शिक्षा लेकर छात्र स्वावलंबी बनता है । उन्होंने अपनी तत्कालीन सरकार के कार्यकाल में शिक्षा के क्षेत्र में हुई उन्नति के बारे में बताया । कार्यक्रम में स्कूल के निदेशक सुभाष कौशिक ने कहा कि यह प्रोग्राम बच्चों के अभिभावकों के  सहयोग से हुआ है तथा उन्होंने हौसला अफजाई भी की है। स्कूल के शिक्षक गणों ने भी कार्यक्रम को सफल बनाने में भरपूर मेहनत की है। सुभाष कौशिक ने कहा कि बेटी को पढ़ाना बहुत जरूरी है क्योंकि बेटी पढ़ गई तो दो घर संभल गए। एक मां बाप का दूसरा पति का। बेटी पढ़ी है तो अपने पैरों पर खड़ी होगी और बच्चों को भी शिक्षित करेगी। बच्चे शिक्षित होंगे तो देश शिक्षित होगा। देश शिक्षित होगा तो देश का विकसित होगा । हमें अपनी सोच बदलकर बेटी को पढ़ाना है और राष्ट्र को बनाना है। समारोह में विशेष रूप से समाजसेवी राजेंद्र कुमार की गरिमा गरिमा में उपस्थिति रही।
इसके अतिरिक्त गणमान्य व्यक्तियों में आर एस भाटी, रोहित अरोड़ा ,मुकेश अग्रवाल ,अनिल मित्तल,जी डी गोड, डॉ प्रतीक शर्मा, प्रिंसिपल मंजू शर्मा, आशा शर्मा, दीपक शर्मा, रितिक कौशिक, बेबी अग्रवाल, आकाश गुप्ता,कुणाल गर्ग, एस एन गर्ग, जितेंद्र गौतम प्रमुख थे कार्यक्रम का मैं मंच का संचालन कार्यक्रम में मंच का संचालन शिक्षक सुमित शर्मा ने किया तथा वार्षिक समारोह का समापन राष्ट्रीय गान के पश्चात संपन्न हुआ।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए  www.newsstudio18.com के फेसबुक पेज Email :-newsstudio18@gmail.com को लाइक करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here