विश्व शांति के लिए प्रार्थना और महा मृत्युंजय यज्ञ के साथ मानव रचना के परिसर में हुआ 2021 का स्वागत

0
853
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 01 Jan 2021 : एक सप्ताह तक चलने वाला महा मृत्युंजय यज्ञ जो मानव रचना की विरासत का एक अभिन्न अंग है, सख्त कोविद प्रोटोकॉल के बीच मानव रचना परिसर में आयोजित किया गया था। महा मृत्युंजय यज्ञ का आयोजन हर साल 26 दिसंबर से 1 जनवरी तक शांति और सकारात्मकता की वृद्धि के लिए आयोजित किया जाता है।

गौरतलब है कि मानव रचना परिवार हर साल लगभग दो दशकों तक महा मृत्युंजय यज्ञ करता रहा है, जैसा कि विश्व शांति के लिए संस्थापक दूरदर्शी डॉ ओ पी भल्ला ने कल्पना की थी।

मानव रचना शैक्षणिक संस्थान (MREI) ने नए साल की शुरुआत यज्ञ की पूर्णाहुति (परिणति) सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री श्री कृष्ण पाल गुर्जर की मौजूदगी में की ।

श्रीमती सत्या भल्ला, मुख्य संरक्षिका, MREI; डॉ प्रशांत भल्ला, अध्यक्ष-MREI; डॉ अमित भल्ला, वीपी, MREI; सुश्री दीपिका भल्ला, कार्यकारी निदेशक, MRIS 14; सुश्री निशा भल्ला, कार्यकारी निदेशक, MRIS 21 सी और MRIS चार्मवुड समेत कई अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे। कुलपतियों, कार्यकारी निदेशकों, संस्थानों के प्रमुखों, प्राचार्यों और निदेशकों द्वारा हवन के साथ यज्ञ शुरू किया गया |

शिक्षा परिदृश्य पर फरीदाबाद को अव्वल लाने में मानव रचना के योगदान को स्वीकार करते हुए कृष्णपाल गुर्जर ने कहा: “मानव रचना एक मजबूत नींव पर बनी है और आने वाले वर्षों में नींव मजबूत होगी। आइए हम सब इसे एक प्रेरणा स्त्रोत बनाएं और हमेशा वर्ष के पहले दिन में पवित्रता की दिव्यता को सम्मिलित करें आइए हम मिलकर एक ऐसी खूबसूरत दुनिया की प्रार्थना करें जहाँ शांति और खुशियों की खुशबू बनी रहे। ”

मानव रचना परिवार के 63 सदस्यों को 10 साल की प्रतिबद्ध सेवा की मान्यता प्रदान की गई।

मानव रचना के सभी सदस्यों को उनकी प्रतिबद्धता और समर्थन के लिए धन्यवाद देते हुए श्रीमती सत्य भल्ला ने कहा, “हम आशा करते हैं कि यह एकता और प्रेम जो मानव रचना परिवार में प्रचलित है, फाउंडर विजनरी डॉ ओ.पी. भल्ला के स्वपन को साकार करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी ”

हवन के महत्व के बारे में बात करते हुए, सुश्री सत्या भल्ला ने बताया कि इस तरह के समारोह आत्मा और पर्यावरण दोनों को शुद्ध करते है जो एक ऐसे भविष्य के लिए मार्ग प्रशस्त करता है जो कि फलदायी और सकारात्मक होने के लिए बाध्य है।

 

Mobile: 92055 99116

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here