दोहरी प्रशिक्षण प्रणाली के तहत आईटीआईओं में बढ़ाया जायेगा छात्रों का कौशल

0
1772
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 17 Sep 2019 : प्रदेश की आईटीआईओ मे दोहरी प्रशिक्षण प्रणाली के तहत छात्रों का कौशल बढाया जाएगा। इसके लिए जिला में हरियाणा कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के महा निदेशक की अध्यक्षता में फरीदाबाद मण्डल की सभी आईटीआई और जिला उद्योग केन्द्रों के साथ द्वितीय रिव्यू बैठक का आयोजन किया गया था। जिसमें फरीदाबाद सहित पलवल व नूह जिलो के अतिरिक्त उपायुक्त भी उपस्थित रहे।

दोहरी प्रशिक्षण प्रनाली की पहली बैठक गत 12 जनवरी 2019 को अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं वित्तायुक्त कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग श्री देवेंद्र सिंह जी की अध्यक्षता में की गई थी। जिसका रिव्यू सभी मण्डलों में अतिरिक्त मुख्य सचिव द्वारा किया किया जा रहा है। जिससे छात्रों को दिये जाने वाले प्रशिक्षण में अच्छी गुणवत्ता हो।

बैठक में प्रमुख रूप से दोहरी प्रशिक्षण प्रणाली को उद्योगों के सहयोग से सफलता पूर्वक क्रियान्वित करना है।जिसमे जिला के प्रमुख उद्योग एस्कॉर्ट्स लिमिटिड, जेबीएम ऑटो इंडस्ट्रीज, इंडिया यामाहा प्राइवेट लिमिटेड, इम्पीरियल ऑटो इंडस्ट्रीज, इंडो ऑटोटेक, स्टार वायर लिमिटिड, विक्टोरा ऑटो इण्डस्ट्री व शाही एक्सपोर्ट लिमिटिड ने आईटीआई में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे ट्रेनीज को दोहरी प्रशिक्षण प्रणाली के तहत उन्नत व नवीनतम प्रशिक्षण देने के लिए एमओयू भी किया गया है। जिसके तहत उद्योगों की मांग अनुरूप छात्र तैयार किये जायेंगे। इस प्रणाली के तहत आईटीआई के अनुदेशकों को भी कम्पनियों द्वारा ट्रैंड किया जा रहा है। ताकि पासशुदा छात्र सत प्रतिशत रोजगार प्राप्त कर सके व दोहरी प्रणाली के तहत उद्योगों के सहयोग से ट्रेनीज की दक्षता को बढ़ाया जा सके।

इसके अलावा आईटीआई के ऐसे पूर्व छात्र जिन्होंने 10वीं के बाद आईटीआई का प्रशिक्षण पूरा किया है और ऐसे छात्र हरियाणा बोर्ड भिवानी क़ि हिंदी या अंग्रेजी विषय की एक परीक्षा देने उपरांत 12वीं पास का प्रमाण पत्र हो तथा व 8वीं के बाद आईटीआई का प्रशिक्षण प्राप्त किया है। वे हिंदी और अंग्रेजी विषय की परीक्षा देने उपरांत 10वीं पास का प्रमाण पत्र प्राप्त करने के पात्र होंगे।

महानिदेशक आईटीआई ने शिक्षुता स्किम के तहत ज्यादा से ज्यादा शिक्षुओं को प्रशिक्षित करने के लिए फरीदाबाद जिला को दिसम्बर माह तक 3000 शिक्षु लगाने का जो लक्ष्य विभाग द्वारा दिया है। उसे भी नियमित समय में पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि शिक्षुता स्किम में पूरे भारत वर्ष में हरियाणा चेंज ऑफ़ चैंपियन के खिताब को आगे भी बनाये रखे।

इसके अलावा महानिदेशक द्वारा समय-समय पर मण्डल की सभी आईटीआईओं की मशीनरी, भवनों के रखरखाव की भी समीक्षा की जा रही है। साथ ही आईटीआई में स्टाफ की कमी को भी जल्द पूरा करने का आश्वान दिया गया है।

आईटीआई के सारे सिस्टम की निगरानी के लिए इआरपी पोर्टल विभाग द्वारा सारी जानकारी एकत्रित करके सभी आईटीआई की स्टार रेटिंग भी निर्धारित करता है, जिससे छात्रों के अभिवावक भी ये तय कर सकते है कि वो अपने बच्चे का कोन सी आईटीआई में दाखिला करवाना है। स्टार रेटिंग मे आईटीआई फरीदाबाद पूरे प्रदेश में 500 से 1000 छात्रों की क्षमता वाले वर्ग में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। जिसके लिए राज्यस्तरीय विश्व युवा कौशल दिवस पर मुख्यमंत्री द्वारा सम्मानित भी किया गया था।

इससे स्प्ष्ट हो गया कि दोहरी प्रशिक्षण प्रणाली के तहत जो ट्रेनीज उद्योगों में प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए जायेंगे। उद्योग केवल इन्हे प्रशिक्षण देने का कार्य करेंगे इनका इस्तेमाल लेबर के रूप में नही कर सकते। अगर ऐसा पाया गया तो ये बर्दाश्त नही किया जायेगा।

इस प्रणाली के तहत प्रदेश भर में कुल 91 एमओयू किये गये है जिसके तहत इस सत्र में 70 व्यवसायों को दोहरी प्रशिक्षण प्रणाली के तहत लगभग 1468 छात्रों को दाखिल किया गया है, जिसमे 26 आईटीआई के छात्र 38 विभिन्न उद्योगों से लाभान्वित होंगे। जिसमे फरीदाबाद जिले में लगभग 268 छात्र व मण्डल के अन्य जिलों में लगभग 120 छात्र लाभान्वित होंगे। इस कार्य को देखने के लिए एक मैनेजमेंट कमेटी संयुक्त निदेशक जिला उद्योग केंद्र की अध्यक्षता में बनाई गई है। जिसमे आईटीआई व सहयोगी उद्योगों के प्रतिनिधि सदस्य है। उक्त कमेटी प्रत्येक माह ट्रेनिंग की समीक्षा करेगी और निरन्तर नए सुधारों को क्रियान्वित कराएँगे। उद्योगों द्वारा महा निदेशक से निवेदन किया गया कि जो ट्रेनीज प्रशिक्षण के लिए आएंगे उनका विभाग की तरफ से कोई दुर्घटना बीमा कराया जाये ताकि आवश्यकता होने पर इलाज कराया जा सके, इस सन्दर्भ में महा निदेशक द्वारा जल्द ही कोई निर्णय लेने का आस्वासन दिया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here